SugarCane News: गन्ना किसानों के लिए निकल कर आई बड़ी खबर , गन्ना किसानों को मिल रहा है फायेदा चेक करें पूरी जानकारी

गन्ना न्यूज़ 2024 के आज के इस लेख में सभी किसानों का स्वागत है। यह आज का यह पेज आपको गन्ना उत्पादन, बाजार की स्थिति, नवीनतम तकनीकी और न्यूज़ अपडेट्स के बारे में बताएगा। यहां आपको गन्ना उत्पादन सेक्टर के बारे में  जरूरी से जरूरी महत्वपूर्ण जानकारी को दिया जाएगा जो आपके लिए काफी लाभदायक होगी। गन्ना भारत में प्रमुख फसलों में से एक है और इस खेती का हमारे देश के अलग अलग राज्यों के किसान करते है। इस फसल के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु होने चाहिए इसके अलावा अच्छे वर्षा और मिट्टी की आवश्यकता पड़ती है।

sugarcane news 2024 update

गन्ने से बढ़ेगा चीनी का मूल्य 

चीनी मिल संगठन ने बताया है कि किसान सरकार से गन्‍ने की कीमत के आधार पर चीनी के मिनिमम सपोर्ट प्राइस को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इसमें वे गन्‍ने की खेती की लागत और कीमत के अलावा उद्योगों के खर्चों को भी शामिल करने के लिए सरकार से मांग कर रहे हैं अगर सरकार मांग को पूरा करती है तो चीनी का MSP 3,900 रुपये प्रति क्विंटल हो जाएगा क्‍योंकि गन्‍ने का MSP 340 रुपये प्रति क्विंटल पहुंच चुका है। आपको बता दें की चीनी का MSP पिछले 6 सालों से बदली नहीं गई है जो कि 2018 से ही 3,100 रुपये ही है।

किसानों को मिल रहा है फायेदा 

अगर आपको मालूम नहीं है तो आपको बता दें कि जून 2018 में सरकार ने पहली बार चीनी पर मिनिमम सपोर्ट प्राइस जारी किया था। जिसका फायदा था की कि चीनी मिलों को उनकी लागत का सही मूल्‍य किसानों तक दिया जाए और उन्‍हें समय से पैसे मिलते रहें। इसकी वजह से किसानों को चीनी उत्पादन में भुगतान में तेजी आई हुई है। अब किसानों के पास हजारों करोड़ रुपये का भुगतान बकाया चल रहा था।

50 लाख किसानों को मिलने वाला है लाभ 

हमारे देश के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है आपको बता दें कि सरकार ने चीनी का मिनिमम सपोर्ट प्राइस बढ़ाने का फैसला ले लिया है। इस फैसले की वजह से चीनी के MSP में वृद्धि करी जाएगी जिससे किसानों को आर्थिक रूप से मदद मिल सकें। यह फैसला किसानों के लिए काफी लाभदायक होने वाला है जो उन्हें उनके बकाया पैसे जल्दी चुका सकने में मदद करेगा। सुनने में आ रहा है की इससे करीब 10 हजार करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी किसानों के पास आने की संभावना है और आपको बता दें इससे लगभग 50 लाख किसानों को लाभ प्राप्त होगा।

Important Links

Ganna New Update Click Here
Download New Prise List  Click Here
Home Page Click Here

Leave a Comment