NEET, CUET Exam 2024: आ गया है परीक्षा की तिथियों को लेकर बड़ा अपडेट, जानें परीक्षा स्थागित होगी या नहीं

NEET, CUET Exam 2024 : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा कराई जाने वाली इस वर्ष की नीट यूजी और सीयूईटी की परीक्षा को लेकर आज का यह लेख उन सभी छात्रों के लिए काफी ही जरूरी होने वाला है जिन्होंने इस बार की परीक्षा में अपना आवेदन करा है, उन सभी छात्रों को आज इस लेख में नीट यूजी और सीयूईटी की परीक्षा तिथि को लेकर बात करी जाएगी जैसा कि आप सभी को मालूम पड़ा होगा कि अभी तक इन तिथियां को लेकर कुछ दिनों से कुछ अफवाह फैल रही है तो आज इन्हीं सभी बातों पर बात करी जाएगी और जो आयोग की तरफ से नया अपडेट आया है उसके बारे में जानकारी को दिया जाएगा।

neet and cuet exam update
neet and cuet exam update

परीक्षायों की तिथि पर जानकारी 

जैसे कि आप सभी को मालूम है कि सीयूईटी परीक्षा स्नातक कोर्सों में दाखिला लेने के लिए आयोजित कराई जाती है वहीं दूसरी तरफ नीट परीक्षा मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए इस परीक्षा को आयोजित कराया जाता है। जैसा कि आप सभी को मालूम है कि इन दोनों परीक्षा का नोटिफिकेशन काफी पहले ही जारी हो चुका था जिसमें परीक्षा तिथि भी आई थी और सीयूईटी की परीक्षा तिथि 15 मई से लेकर 31 मई तक करने का नोटिफिकेशन जारी हुआ था और नीट यूजी की परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित कराई जानी थी अब लोकसभा चुनाव की चक्कर से इन तिथियां में बदलाव करा जा सकता है।

लोकसभा चुनावों की तिथि 

आप सभी को पता है कि हर 5 वर्ष के बाद यह लोकसभा चुनाव आयोजित कराए जाते हैं। अगर आपको नहीं पता चला है तो आप सभी को हम बताना चाहते हैं कि आयोग ने चुनाव कब-कब आयोजित होंगे उन तिथियां का ऐलान कर दिया है जो की 19 अप्रैल 2022 से लेकर 1 जून 2024 तक सात चरणों में आयोजित कराई जाएंगे। इन्हीं बीच इस वर्ष की सीयूईटी और नीट यूजी की परीक्षा बीच में पड़ रही है तो इन परीक्षाओं की तिथियां पर कुछ नई अपडेट जारी किए जाएंगे हालांकि अभी कोई खास अपडेट नहीं आया है पर यह जरूर पता चल गया है की परीक्षाओं को लेकर कुछ बदलाव करे जाएंगे।

क्या होने वाली है परीक्षा स्थागित 

छात्रों के मन मे यह सवाल जरूर चल रहा होगा कि इस वर्ष की सीयूईटी यूजी और नीट यूजी की परीक्षा स्थगित करी जाएगी या नहीं तो आप सभी की जानकारी के लिए हम बताना चाहते हैं कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के द्वारा अपडेट आ चुका है और जिसमें उन्होंने बताया है कि नीट यूजी की परीक्षा 5 मई 2024 को ही आयोजित कराई जाएगी यानी कि नीत यूजी की परीक्षा में कोई भी बदलाव नहीं कर गया है अगर वहीं दूसरी तरफ सीयूईटी की परीक्षा के बारे में बात करें तो इस परीक्षा की तिथि में कुछ बदलाव होंगे हालांकि अभी इस पर कोई खास अपडेट नहीं आया है बस इतना ही बताया है कि इस वर्ष की सीयूईटी परीक्षा की तिथियों में कुछ बदलाव करें जा सकते हैं। अगर आप पूरी जानकारी से जुड़ना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सभी जानकारी को चेक कर सकते हैं।

Important links

NEET Exam Date 2024 Click Here
CUET Exam Date 2024  Click Here
Join telegram
Click Here
Official Website Click Here

 

Leave a Comment