CBSE Board 10th Result 2024: कब आएगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट पिछली बार इस दिन हुआ था जारी, यहाँ देखे डिटेल

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं हाल ही में समाप्त हो गई हैं अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है उन सभी छात्रों के लिए बहुत ही बड़ी खबर सामने आई है सीबीएसई बोर्ड की तरफ से हाई स्कूल कक्षा की कॉपियों की जांच पूरी करने के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा हम आपको इसमें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे कृपया इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

cbse board 10th result 2024
cbse board 10th result 2024

सीबीएसई बोर्ड हाई स्कूल का रिजल्ट जारी होने के बाद इस वेबसाइट पर सबसे पहले प्रदर्शित होगा और जल्द ही बोर्ड परिणाम के बारे में ऐलान भी करेगा यदि 10वीं के छात्र हैं और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आप रोल नंबर सहित अन्य जानकारी अपने पास सेव कर  ले रिजल्ट जारी होने के बाद यह आपके काम आएगा.

CBSE 10वीं रिजल्ट की जांच करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स 

जब भी सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम घोषित होते हैं, छात्रों को अपने परिणाम डाउनलोड करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होता है।

  • पहले, आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाना होगा।
  • सीबीएसई की वेबसाइट पर पहुंचने के लिए आपको अपने वेब ब्राउज़र में ‘www.cbse.nic.in’ टाइप करना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, आपको Results विकल्प को चुनना होगा।
  • तो आपको एक नया पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा।
  • अगर आपको अपनी स्कूल कोड और रोल नंबर पता है, तो आप इन विवरणों को दर्ज करके अपने परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

पिछले बार इस डेट को जारी हुआ था रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल, 2023 में दसवीं कक्षा के रिजल्ट 12 मई को घोषित किए थे। इस कक्षा के छात्रों में से 93.12 प्रतिशत छात्र पास हुए थे।

CBSE टाॅपर्स लिस्ट

सीबीएसई बोर्ड ने पिछले साल 10वीं और 12वीं परीक्षा के टॉपर्स छात्रों की लिस्ट जारी नहीं की थी इस बार भी टॉपर्स के नाम की सूची जारी नहीं की जाएगी रीजन वाइज लिस्ट जारी की जाएगी जो पिछली बार भी जारी की गई थी हम छात्रों को बता दें कि दसवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने की समय सीमा बढ़ा दी है जिन स्कूलों ने अभी तक प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित नहीं की है वह 31 मार्च तक प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित कर सकते हैं वही सभी स्कूलों को सूचना दी है कि 31 मार्च तक सभी छात्रों के प्रैक्टिकल मार्क्स वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे.

Important links

CBSE Exam 10th Result Click Here
CBSE Exam 10th Result Click Here
Join Telegram
Click Here
Official Website Click Here

Leave a Comment